इन्फोसिस की नौकरी छोड़ बैंगन के खेत में कृषि श्रमिक के रूप में काम करने जापान पहुंचा भारतीय इंजीनियर

इसी तरह, कई और भारतीय इंजीनियरिंग स्नातक भी अपनी पक्की नौकरिया छोड़ जापान में कृषि, भवन निर्माण और देखभाल वर्करों के रूप में काम करने के लिए जा रहे हैं। .....जानिए क्या है राज

0

नई दिल्ली: कोविलपट्टी, तमिलनाडु के 28 वर्षीय वेंकटस्वामी विग्नेश एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक हैं, जिन्होंने अपनी आईटी समूह विश्वविख्यात कंपनी इंफोसिस की पक्की नौकरी छोड़ दी, जापानी भाषा सीखी, और पिछले सोमवार को उन्होंने बैंगन के खेत में कृषि कार्यकर्ता के रूप में काम करने के लिए जापान के लिए उड़ान भरी। विग्नेश के लिए जो एक किसान परिवार से आते हैं और उनके माता-पिता आजीविका के लिए अपने गांव में अपने खेत पर खेती करते हैं, यह एक आसान निर्णय नहीं था।

At New Delhi Airport while leaving for Japan

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक होने करने के बाद, वह 2017 से इंफोसिस के साथ काम कर रहे थे। कोरोना महामारी के दौरान, उन्होंने घर (Work From Home) से काम करना शुरू कर दिया, और जब भी उन्हें समय मिला, उन्होंने कभी-कभी अपने माता-पिता की खेत के खेतों में मदद की। उन्होंने उन्हें करीब से देखा कि वे खेती से कठिन तरीके से आजीविका कमाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

विग्नेश ने कहा, “मैंने खेती को एक आकर्षक व्यवसाय में बदलने और जापानी तकनीकों और प्रक्रियाओं को सीखने का फैसला किया। इसके लिए मुझे जापानी भाषा सीखनी पड़ी और मैंने चेन्नई स्थित निहोन एडुटेक से संपर्क किया, जो जापानी भाषा में युवाओं को प्रशिक्षण देने वाली एक संस्था है, और उन्हें जापान में नियोक्ताओं के साथ रखने के लिए अन्य कौशल। मैंने अपने माता-पिता की इच्छा के विरुद्ध पूर्णकालिक रूप से शामिल होने के लिए मार्च 2021 में इंफोसिस में अपनी 4 साल पुरानी नौकरी छोड़ दी, जो मेरे फैसले से हैरान थे। मेरे माता-पिता ने इसके खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि खेती एक आकर्षक प्रस्ताव नहीं हैं।”

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के सहयोग से निर्दिष्ट कौशल श्रमिकों (WWS) और टेक्निकल इंटर्न ट्रेनिंग प्रोग्राम (TITP) के लिए भेजने वाला संगठन निहोन एडुटेक कुशल श्रमिकों को जापान में रखने के लिए जापानी भाषा, संस्कृति शिष्टाचार, तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करता है। . Nihon Edutech-CII ने मिलकर अब तक ऑटोमोबाइल और मशीन के रखरखाव, निर्माण, कृषि, देखभाल और निर्माण में 200 से अधिक युवाओं को जापान भेजा है।

विग्नेश ने N-4 स्तर की जापानी भाषा दक्षता हासिल की, और पिछले साल नवंबर में अनिवार्य SSW परीक्षा भी पास की, और SSW कार्यक्रम के तहत जापान में रखे जाने वाले पहले कृषि श्रमिकों के रूप में चुने गए।

निहोन एडुटेक के संस्थापक कृष्णन नारायण ने कहा कि विग्नेश जापान में कृषि कार्य के लिए सही कैंडिडेट थे क्योंकि उनके पास न केवल आवश्यक कृषि पृष्ठभूमि थी बल्कि जापानी भाषा और नई जापानी खेती तकनीक सीखने का भी झुकाव था।

और विग्नेश अकेले भारतीय नहीं हैं जो अपनी पक्की नौकरियों को छोड़ने के बाद जापान में नौकरी पाने का महत्वपूर्ण निर्णय ले रहे हैं, उनके जैसे कई अन्य भी मैदान में हैं। कई भारतीय इंजीनियरिंग स्नातक जापान में काम पाने के लिए नौकरी छोड़ रहे हैं और निर्दिष्ट कौशल कार्यकर्ता (एसएसडब्ल्यू) योजना के तहत कृषि, निर्माण और देखभाल श्रमिकों के रूप में काम कर रहे हैं। एसएसडब्ल्यू कार्यक्रम के तहत विभिन्न क्षेत्रों में अगले कुछ महीनों में एक दर्जन से अधिक जापान जा रहे हैं।

सोमवार को, तमिलनाडु के तूतीकोरिन से 26 वर्षीय मदसामी गणेशकुमार भी कृषि कार्यकर्ता के रूप में काम करने के लिए जापान गए। थर्मल पावर प्लांट में इलेक्ट्रीशियन के रूप में काम करने वाले एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्नातक ने कृषि पर स्विच करने का फैसला किया। वह अपने माता-पिता के साथ खेती की पृष्ठभूमि के साथ दशकों से कृषि में भी आता है।

विग्नेश और गणेशकुमार दोनों पांच साल के लिए जापान गए हैं और जापानी खेती की तकनीक, प्रक्रियाओं और अन्य बारीकियों को सीखने और अपने परिवार के खेती के व्यवसाय को एक बड़ी परियोजना बनाने के बाद वापस लौटने की इच्छा रखते हैं, और भारत में दूसरों को नौकरी भी देते हैं।

सीआईआई के कार्यकारी निदेशक सौगत रॉय चौधरी ने कहा कि बढ़ती आबादी और अन्य कारकों के कारण जापान को लाखों कुशल जनशक्ति की आवश्यकता है। “भारत से केवल लगभग 500 भारतीयों को जापान भेजा गया है और भारतीय युवाओं के लिए एक बड़ा अवसर है। जापान वियतनाम और चीन जैसे अन्य देशों की तुलना में भारत से अधिक दक्ष मैनपावर की तलाश कर रहा है, क्योंकि भारत बड़ी संख्या में और अच्छी गुणवत्ता की प्रतिभा प्रदान करता है।

सोमवार को उन्होंने सुश्री क्योको होकुगो, आर्थिक और विकास मंत्री, रयुसुके हगिवारा, प्रथम सचिव, होसाका शुन, कौंसल, कृषि, जापान दूतावास, नई दिल्ली, सौगत रॉय चौधरी, कार्यकारी निदेशक, सीआईआई, भावना चोपड़ा श्रीकृष्ण, जीएम, कौशल विकास, सीआईआई, मोटोफुमी मिनोहारा, ऑल निप्पॉन एयरवेज, और कृष्णन नारायण, संस्थापक, निहोन एडुटेक की उपस्थिति में जापान के लिए उड़ान भरी ।

एसएसडब्ल्यू क्या है:

जापान के विदेश मंत्रालय के अनुसार, “जो लोग एसएसडब्ल्यू के रूप में जापान में काम कर सकते हैं, उनकी आयु अच्छे स्वास्थ्य में 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, उनके पास आवश्यक व्यावसायिक कौशल और जापानी भाषा में बिना किसी विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किए तुरंत काम करने की क्षमता होनी चाहिए। कौशल और जापानी प्रवीणता की जापान द्वारा आयोजित एक एकीकृत परीक्षा द्वारा पुष्टि की जाएगी। सिद्धांत रूप में, आप कुल मिलाकर 5 साल तक काम कर सकते हैं, लेकिन आप अपने परिवार को नहीं ला सकते। इसके अलावा, निवास की अन्य स्थिति से प्रमुख अंत। ”

ACN
ACN Network
Asian Logo After Post

Leave A Reply

Your email address will not be published.